Bal Samskar Shivir

by Poojya Guruji Swami Atmanandaji (Published in Vedanta Sandesh Jan 2023)

बाल संस्कार शिविर समापन कार्यक्रम

अतिथिगण का स्वागत
वेदान्त आश्रम, इंदौर में पिछले एक सप्ताह से चल रहे 'बाल संस्कार शिविर' का अत्यंत सुंदर और भव्य समापन दिनांक १९ मई को सायंकाल एक रंगारंग कार्यक्रम से हो गया। यह कार्यक्रम अत्यंत सन्तोषजनक रहा। कार्यक्रम पूज्य गुरूजी स्वामी आत्मानन्द जी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। बच्चों के अभिभावक भी अच्छी तादात में उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि शहर के प्रसिद्ध दंतचिकित्सक डॉ सुभाष गर्ग जी थे। कार्यक्रम का सञ्चालन पू स्वामिनी अमितानन्द जी एवं पू स्वामिनी समतानन्द जी ने किया। पू गुरूजी का स्वागत पूर्ण कुम्भ से हुआ, एवं अतिथिगण का स्वागत पुष्पों से हुआ। सभी दर्शकों को टीका लगाया गया।
प्रतियोगिता कार्यक्रम
कार्यक्रम एक प्रतियोगिता के रूप में था। बच्चों को चार टीमों में विभाजित किया गया था। इनके नाम थे - वशिष्ठ / विस्वामित्र / वाल्मीकि / एवं, वेदव्यास। संचालकों ने बताया की प्रतियोगिता में ६ राउंड होंगे। इनमें - वैदिक मंत्र पाठ राउंड, श्लोक पाठ राउंड, भजन राउंड, प्रश्नोत्तर राउंड, डम्ब-शिराज़ राउंड, मोनो-एक्टिंग राउंड एवं खेल राउंड थे। बच्चों ने सभी राउंड में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। एक सप्ताह में उन्होंने अनेकों मन्त्र, श्लोक एवं भजन सीख के अपने माता-पिता को भी आश्चर्यचकित कर दिया। निश्चित रूप से अच्छे गुरु से किसी भी ज्ञान को आसानी से सीखा जा सकता है।

प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार
बाद में सभी बच्चों को अतिथिगणों से 'प्रशश्ति पत्र एवं कुछ पुस्तकें' दिए गए। और बाद में सबने स्वल्पाहार ग्रहण कर प्रस्थान किया। अभिभावकों ने संचालकों से निवेदन किया की ऐसे कार्यक्रम सतत आयोजित करते रहे, जिससे बच्चों को ऐसे सुन्दर संस्कार सतत प्राप्त होते रहें।
ॐ तत्सत् .

Open chat
Hari Om!
Please drop a query here. Contact for Vedanta & Gita Courses.